google.com, pub-4617457846989927, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Learn to enjoy every minute of your life.Only I can change my life.: वित्तीय योजना

Sunday, September 15, 2019

वित्तीय योजना

वित्तीय योजना:
अगर हम अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो हमें पहले इसके बारे में दो बार सोचना चाहिए। हमारे निवेश में रखने के बिंदु हैं: समय की अवधि, प्रतिशत और समय के साथ धन की वापसी। हमारी वित्तीय योजना होनी चाहिए वित्तीय योजना कम चिंता के साथ जीवन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सावधानीपूर्वक योजना आपकी प्राथमिकताओं को निर्धारित करने और आपके विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लगातार काम करने में मदद कर सकती है।

लक्ष्यों के प्रकार:
1) लघु अवधि लक्ष्य
2) मध्यम अवधि के लक्ष्य
3) दीर्घकालिक लक्ष्य
वित्तीय नियोजन के तत्वों में शामिल हैं ::
# निवेश करना - किसी के जोखिम लेने के आधार पर आबंटित संपत्ति, भूख लगना,
#जोखिम प्रबंधन,
#सेवानिवृत्ति योजना,
# टैक्स और एस्टेट प्लानिंग, और
# किसी की ज़रूरतों को पूरा करना जीवन स्तर और प्राथमिकताएं:
a) शिक्षार्थी कहते हैं कि आयु 20-25 है
बी) अर्नेर - 25 आगे से
ग) साथी - 28 - 30 के कहने पर शादी करने पर
d) जनक - 28 से 35 कहते हैं
ई) प्रदाता - कहते हैं कि उम्र 35- 55
च) खाली नस्टर - उम्र 55- 65
छ) सेवानिवृत्ति - गोधूलि वर्ष - 60 वर्ष और उससे अधिक जैसा कि हम ऊपर देख सकते हैं,
आर्थिक जीवन चक्र के तीन चरण हैं:

छात्र चरण - आम तौर पर छात्र होने पर पहले चरण का काम होता है।
काम करने का चरण - कार्य का चरण शुरू होता है व्यक्ति अपनी खपत से अधिक कमाने के लिए आता है और इस तरह से फंड बचाने और निवेश करने लगता है।
सेवानिवृत्ति का चरण - प्रक्रिया वह धन का संचय करती है और संपत्ति का निर्माण करती है जो भविष्य में विभिन्न जरूरतों के लिए धन प्रदान करती है जिसमें बाद में आय भी शामिल है, जब कोई सेवानिवृत्त हो जाता है और काम करना बंद कर देता है।
किसी के वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, किसी को निवेश वाहनों में एक अनुशासित बचत का पालन करना चाहिए जो किसी के जोखिम लेने के लिए सबसे अच्छा है।
वित्तीय नियोजन के लिए एक अनियोजित, आवेगी दृष्टिकोण वित्तीय संकट के प्रमुख कारणों में से एक है जो व्यक्तियों को प्रभावित करता है।
ये लक्ष्य अल्पकालिक हो सकते हैं: एलसीडी टीवी सेट या पारिवारिक छुट्टी खरीदना। वे मध्यम अवधि के हो सकते हैं: घर खरीदना या विदेश में छुट्टी। दीर्घकालिक लक्ष्यों में शामिल हो सकते हैं: किसी के बच्चे की शिक्षा या शादी या सेवानिवृत्ति के बाद का प्रावधान

No comments:

Post a Comment

रामायण

रामायण दशरथ की तीन पत्नियाँ – कौशल्या, सुमित्रा , कैकेयी दशरथ के चार पुत्र – राम,लक्ष्मण,भरत,शत्रुघ्न दशरथ: राम के पिता और कौशल के राजा कौशल...